Spread the love

करंट न्यज ब्यूरो
कुल्लू/मंडी

रामस्वरूप शर्मा के आकस्मिक निधन से खाली हुई मण्डी लोकसभा सीट पर जल्द ही उपचुनाव होने वाला हैं। ऐसे में टिकट के दावेदारोें के नाम भी सामने आने लगे हैं। हालांकि अभी खुल कर तो पूर्व सांसद महेश्वर सिंह व सेवा निवृत ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर के नाम ही सामने आये है।

लेकिन इसी बीच मंडी जिला से एक युवा चेहरा प्रवीण ठाकुर भी मंडी लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के टिकट के दावेदार के तौर पर सामने आ रहा है। उल्लेखनीय है कि 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान उम्मीदवार के तौर पर रामस्वरूप शर्मा के साथ प्रवीण ठाकुर का नाम भी प्रमुखता के साथ चर्चा में था। लेकिन संगठन ने रामस्वरूप शर्मा को उम्मीदवार बनाया था और वह भारी बहुमत से जीते थे। ऐसे में प्रवीण ठाकुर टिकट से वंचित रह गये थे।

चूंकि प्रवीण ठाकुर संघ की विचारधारा से जुड़े हैं और एक सुशिक्षित व युवा नेता के तौर पर प्रवीण ठाकुर के प्रति मण्डी लोकसभा की जनता ने काफी दिलचस्पी भी दिखाई थी।

जबकि युवा वर्ग ने तो सोशल मीडिया के माध्यम से प्रवीण ठाकुर के पक्ष में भारी जनसमर्थन खड़ा कर दिया था। लेकिन उस समय प्रवीण ठाकुर ने स्पष्ट किया था कि संगठन सर्वाेपरि है और उसका निर्णय सर्वमान्य है। उन्होंने संगठन के सच्चे सिपाही के नाते पार्टी के पक्ष में कार्य किया।

उच्च शिक्षा प्राप्त प्रवीण ठाकुर ने एनआईटी हमीरपुर से बीटेक करने के उपरान्त आईआईटी खड़गपुर से एमटेक की पढ़ाई है। वर्तमान समय में आईआईटी दिल्ली में शोध कार्य भी कर रहे हैं।

संगठनात्मक तौर पर बात करें तो 1996 से स्वयंसेवक हैं और संघ के साथ साथ दूसरे अन्य संगठनों में प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर भी कई दायित्वों का निर्वाहन कर चुके हैं।

आईआईटी दिल्ली में भी निर्वाचित स्टूडेंट कॉउन्सिल के रिप्रेजेंटेटिव हैं। जबकि सामाजिक क्षेत्र में भी प्रवीण ठाकुर लंबे समय से सक्रिय हैं। वह समर्पण नाम की एक संस्था के 2011 से अध्यक्ष हैं जो शिक्षा के क्षेत्र में जरूरतमंद बच्चों की मदद करती है। इसके अलावा समाधान नामक एक संस्था के भी डायरेक्टर हैं, जिसके सदस्य विभिन्न आईआईटी व आईआईएम के पूर्व एवं वर्तमान छात्र हैं।

इसके साथ ही प्रवीण ठाकुर आईआईटी खड़गपुर के छात्रों की एक संस्था सार्थ के भी फाउंडर हैं। जबकि प्रवीण ठाकुर जिला मंडी कबड्डी एसोसिएशन के उपाध्यक्ष के नाते भी दायित्व निभा रहे हैं, पूर्व सांसद स्व. रामस्वरूप शर्मा इसी एसोसिएशन के संरक्षक थे।

मण्डी लोक सभा क्षेत्र के अधिकतर युवाओं का कहना है कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व को प्रवीण ठाकुर जैसे युवा को चुनाव में टिकट देकर आगे लाना चाहिए और इस बार निश्चित तौर पर उन्हें अपना उम्मीदवार बनाकर उपचुनाव में उतारना चाहिए।

युवा वर्ग का मानना है कि अब राजनीति में ऐसे युवा आने चाहिए जो उनको समझ सके और सही मायने में युवा हों। फिलहाल प्रवीण ठाकुर द्वारा मंडी लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिये ताल ठोक देने से सियासी समीकरण बदलते नजर आ रहे हैं। ऐसे में देखना यह है कि भाजपा हाईकमान इस संदर्भ में क्या फैसला लेता है।

One thought on “सियासतः मंडी लोकसभा उपचुनाव के लिये युवा प्रवीण ठाकुर भाजपा के टिकट को लेकर ताल ठोंकने की तैयारी में”
  1. प्रवीण ठाकुर आगे बढ़ो ।हम आपके साथ हैं।

Leave a Reply

You missed

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: