Spread the love

करंट न्यूज ब्यूरो
केलंग


अंतरराष्ट्रीय योग दिवस-2022 के उपलक्ष्य पर अटल टनल रोहतांग के नार्थ पोर्टल में आईटीबीपी, एनडीआरएफ व सेना के जवानों सहित नेहरू युवा केन्द्र के वॉलन्टियर्ज, आयुष विभाग, आर्ट ऑफ लिविंग तथा अन्य संस्थाओं के लगभग 500 लोगों ने योग करके योग के महत्व का संदेश दिया।

इस मौके पर केन्द्रीय खेल व युवा मामले तथा गृह राज्य मंत्री निसिथ प्रामाणिक बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे। जबकि तकनीकी शिक्षा मंत्री डा. रामलाल मार्कंण्डा व शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर बतौर विशेष अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

10500 फुट की ऊंचाई पर अत्याधुनिक अटल टनल रोहतांग के उत्तरी छोर पर, जो कि जिला लाहुल-स्पिति में पड़ता है, में माईनस एक से तीन डिग्री में योग क्रियाएं की गईं।

केन्द्रीय राज्य मंत्री निसिथ प्रामाणिक ने कहा कि योग भारतवर्ष में वैदिक काल से ही जीवन में योग समाहित रहा है और इसका उल्लेख वेदों व पुराणों में मिलता है।

निसिथ ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वे भवंतु सुखिनः, सर्वे सन्तु निरामयः के भाव के साथ एक स्वस्थ और शांतिपूर्ण विश्व को योग के माध्यम से गति देने का संदेश दिया है। उन्होंने अटल टनल को देश का गौरव बताया।

इससे पूर्व जनजातीय विकास मंत्री डॉ. राम लाल मारकण्डा ने अपने केन्द्रीय मंत्री का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि योग स्वस्थ जीवन जीने के तौर तरीकों का वर्णन करता है। योग से जीवन अनुशासित होता है। उन्होंने कहा कि योग भारत की धरोहर है और समूची मानव जाति को एकजुट करने की शक्ति इसमें निहित है।

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने योग को आधुनिक जीवन में सर्वाधिक महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि हमारे खान पान व रहन-सहन में काफी परिवर्तन आया है। जीवन शैली में आए इस बदलाव के कारण अनेक बीमारियां छोटी आयु में व्यक्ति को घेर रही है। इसका एकमात्र उपचार नियमित तौर पर योग है।

उन्होंने विशेषकर युवाओं का आह्वान किया कि वे में योग और प्राणायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। इससे उनके जीवन में अप्रत्याशित परिवर्तन आएगा। इससे पूर्व प्रधानमंत्री का योग दिवस पर संदेश सभी लोगों ने एलईडी स्क्रीन के माध्यम से सुना।

इस मौके पर आर्ट ऑफ लिविंग संस्था के योगाचार्य बलदेव ठाकुर, सरिता शर्मा, अनिला डाबरा व शिल्पा सूद ने विभिन्न योग क्रियाओं का निर्देशन किया।

योग कार्यक्रम में लाहुल स्पीति व कुल्लू प्रशासन सहित आयुष विभाग, नेहरू युवा केन्द्र संगठन, आईटीबीपी, एनडीआरएफ, बीआरओ, सेना सहित स्थानीय लोग मौजूद रहे।

पूर्व सांसद महेश्वर सिंह, उपायुक्त लाहुल नीरज कुमार, उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग, एसपी मानव वर्मा व एसपी गुरदेव शर्मा, आईटीबीपी के डीआईजी प्रेम सिंह सहित एनडीआरएफ, नगर परिषद मनाली के अध्यक्ष चमन कपूर, नेहरू युवा केन्द्र संगठन व आयुष विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

व्हीं, लाहुल स्पीति के उदयपुर उपमंडल मुख्यालय पर भी आयुष विभाग, एवं आर्ट ऑफ लिविंग के सौजन्य से जिम्नेजियम हाल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।

जिसमें आईटीआई, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय उदयपुर, ग्राम पंचायत उदयपुर व मडग्रां के लोगों ने भाग लिया। इस मौके पर सभी को योग आसन करवाए गए।

जबकि एसडीएम निशांत तोमर ने लोगों से आग्रह किया कि वह स्वस्थ व निरोग शरीर के लिए अपने जीवन में योग को शामिल करें। इससे तनमन पूरी तरह से शां व स्वस्थ रहता है। आयोजन में जिसमें टीएसी सदस्य शमशेर, ज़िला परिषद सदस्य महेंद्र सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

You missed

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: